Friday, September 11, 2020

Kia Sonet Review in Hindi | Petrol IMT and Diesel Automatic | हिन्दी

किआ मोटर्स की भारत में सबसे छोटी और सस्ती कार सोनेट हमारे बीच आ गई है. बाज़ार में आने से पहले किआ सोनट ने काफी चर्चा बटोरी है. यह बेशक 2020 के सबसे बड़े कार लॉन्च में से एक है. और हाँ यह एक ऐसे सेगमेंट में आ रही है जिसमें 5 मजबूत खिलाड़ियों के साथ पहले से काफी भीड़ है. हमने अपने इस रिव्यू में कार के डीज़ल ऑटोमैटिक और पेट्रोल आईएमटी वेरिएंट्स की ड्राइव की. फीचर्स की बात करें तो किआ सोनेट के साथ एलईडी हैडलैंप्स, एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स, सिग्नेचर टाइगर नोज़ ग्रिल, स्पोर्टी 16-इंच अलॉय व्हील्स, एलईडी टेल लैंप्स और रूफ रेल्स के साथ स्किड प्लेट्स दी गई हैं. कार का केबिन शानदार फिट और फिनिश के साथ आया है जिसके साथ सैगमेंट में पहली बार दिए गए कई सारे फीचर्स शामिल हैं, इन फीचर्स में 10.25-इंच एचडी टचस्क्रीन डिस्प्ले के साथ यूवीओ कनेक्ट, वेंटिलेटेड अगली सीट्स, 7.1 चैनल बोस सराउंड साउंड सिस्टम के साथ 5 स्पीकर्स, इंडस्ट्री का पहला एयर प्यूरिफायर के साथ वायरस प्रोटैक्शन और एंबिएंट लाइटिंग शामिल हैं. हमारी दोनों टेस्ट कारें उन दो ट्रिम्स में तैयार हैं जो आप सोनट पर पा सकते हैं. डीज़ल ऑटो जीटी-लाइन के सबसे महंगे वेरिएंट - जीटीएक्स + में है, जबकि टेक-लाइन का सबसे ऊंचा एचटीएक्स + वेरिएंट है. लाल रंग की कार टेक-लाइन है, और इसमें वैकल्पिक दो-टोन छत है. यह दो-टोन केवल लाल, सोने और सफेद पेंट पर संभव है. नीली कार जीटी-लाइन है, और सीधे आप देख सकते हैं कि इसका चेहरा कितना अलग है. बम्पर का आकार और इसके कुछ तत्व टेक लाइन से काफी अलग हैं. चमकदार काली टाइगर-नोज़ ग्रिल पर लाल रंग का इस्तेमाल है, बम्पर पर लाल पट्टी है, ब्रेक कॉलिपर्स लाल है और व्हील हब पर किआ लोगो भी पर लाल घेरे में है. लाल तत्व साइड और पीछे भी दिखता हैं. जीटी-लाइन ज़्यादा आक्रामक और स्पोर्टी दिखती है, यह तो पक्का है. डेटाइम रनिंग लाइट्स (डीआरएल) और टेललाइट्स जैसे आधुनिक फीचर किआ का सिग्नेचर हॉर्टबीट रूप दर्शाते हैं. कार तेज़ और स्टाइलिश दिखती है और निश्चित रूप से लोग इसको दुबारा मुड़ कर देखेंगे. बोनट काफी बोल्ड है, और इसका रुख निश्चित रूप से एसयूवी जैसा ही है! मुझे नीला रंग बेहतर लगा! लेकिन गोल्ड सोनेट में जोड़ा गया नया रंग है. बाकी सेल्टोस जैसे ही हैं. कार को 392 लीटर का सेगमेंट में सबसे बड़ा बूट मिलता है. अंदर सोनट बड़ी दिखाई देती है और जगह का अच्छा एहसास है. जीटी-लाइन आपको सीटों और डैशबोर्ड पर लाल सिलाई के साथ काला केबिन देगा. टेक-लाइन में चार रंगों के विकल्प हैं, जिसमें दो-टोन डैश के साथ एक हल्का शेड शामिल है. ऊँचे वेरिएंट में, आपको एक बड़ी 10.25 टचस्क्रीन मिलती है, जिसमें कनेक्टिविटी, मनोरंजन और नेविगेशन फ़ंक्शन शामिल हैं. 10.25 इंच की टचस्क्रीन केवल GTX + और HTX + पर है. बीच के दो वेरिएंट्स में 8 इंच की स्क्रीन मिलती है और सबसे सस्ते दो वेरिएंट्स में केवल 2-DIN साउंड सिस्टम दिया गया है. सैगमेंट में पहली बार देखे जा रहे फीचर्स में बोस प्रीमियम सराउंड साउंड सिस्टम, एक वायरलेस कार चार्जर जिसके साथ फोन कूलिंग विकल्प है और हवादार अगली सीटें शामिल हैं. जबकि वेन्यू में भी एयर प्यूरीफायर था, किआ का कहना है कि सोनेट का एयर प्यूरीफायर वायरस से सुरक्षा देता है - और इसका किसी भी कार में दुनिया में सबसे पहले होने का दावा किया गया है. कार के बारे में हर ज़रूरी जानकारी दे रहे हैं सिद्धार्थ विनायक पाटणकर.

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